सिद्धांत और व्यवहार: गुरुत्वाकर्षण + गति

गुरुत्वाकर्षण का उल्लेख हर जगह किया जाता है - विज्ञापन, लेख, समाचार, आदि। इसके बारे में बात की जाती है कि ट्रेडमिल और कुछ अन्य व्यायाम उपकरण, जूते, यहां तक ​​​​कि ब्रा और कुछ अन्य जिज्ञासु उत्पादों जैसी चीजों का एक यादृच्छिक चयन क्या लगता है। यह सब बहुत अच्छा है फिर भी लोकप्रिय शब्द 'गुरुत्वाकर्षण' के साथ उल्लिखित जानकारी के आधार पर पता चलता है कि गुरुत्वाकर्षण अभी भी कमरे में हाथी है और इसे कुछ ऐसा माना जाता है जो "इस पर लागू होता है लेकिन उस पर नहीं", "यह यहाँ है, लेकिन वहाँ नहीं"। तथ्य यह है - गुरुत्वाकर्षण हमारी दुनिया के बहुत ही मैट्रिक्स में है, गुरुत्वाकर्षण एक मूक तानाशाह है जो इस पर शासन करता है।

गुरुत्वाकर्षण किसी और चीज से पहले आया। हमारे सौर मंडल के अस्तित्व में आने के लिए, गुरुत्वाकर्षण पहले से मौजूद होना चाहिए था। यहाँ पृथ्वी पर,गुरुत्वाकर्षण 24 घंटे प्रभाव में है , सप्ताह में 7 दिन, एक सेकंड के लिए भी हार नहीं मानते। गुरुत्वाकर्षणहमारे ग्रह की सतह पर भिन्न होता है लेकिन यह फिर भी है और आपके चलने के तरीके को प्रभावित करने के लिए मतभेद पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं हैं। गुरुत्वाकर्षण सब कुछ है और यह हर जगह है। "सभी जैविक प्रणालियों की सबसे आवश्यक विशेषताओं को गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक कानून द्वारा परिभाषित किया गया है", एक रूसी वैज्ञानिक और अकादमिक ने लिखा हैपी. अनोखी.

गुरुत्वाकर्षण इस ग्रह पर जीवन का सबसे मूल्यवान कारक है क्योंकि जीवन जैसा कि हम जानते हैं, गुरुत्वाकर्षण के बिना असंभव है। इसके बिना हम उसी तरह नहीं चल सकते थे, हम उसी तरह नहीं दिखेंगे, हम सांस नहीं ले पाएंगे, और हमारे पास शुरू करने के लिए हवा नहीं होगी। गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव मानव शारीरिक और शारीरिक संरचना, आकार और वजन सहित सभी जीवित प्राणियों को आकार और संरचना देता है।

सभी मानव गति गुरुत्वाकर्षण पर निर्भर है। चाहे आप दौड़ रहे हों, तैर रहे हों, अपनी कार तक चल रहे हों या अपने रेफ्रिजरेटर में दूध ले रहे हों - आप गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आगे बढ़ रहे हैं। इसे आज़माएं, सीधे खड़े हों, आराम करें, पैर थोड़े अलग हों, घुटने शिथिल हों (बंद नहीं, मुड़े हुए नहीं), हाथ नीचे, सीधे और आराम की मुद्रा। अब अपने शरीर को जमीन से बिना टूटे एक पैर से दूसरे पैर पर ले जाएं। क्या आप अपने शरीर का वजन महसूस करते हैं? इस तरह हम गुरुत्वाकर्षण महसूस करते हैं। हम जहां भी जाते हैं, जो कुछ भी करते हैं - वह हमेशा होता है। लेकिन यह सिर्फ हमें नीचे नहीं खींचता है जैसे कि बहुत से लोग जोर देंगे। यह और भी बहुत कुछ करता है।

लियोनार्डो दा विंसीइसे एक प्रणोदक बल के रूप में पहचानने वाले पहले व्यक्ति थे, "गति संतुलन के विनाश से निर्मित होती है, अर्थात वजन की समानता के लिए कुछ भी अपने आप नहीं चल सकता है जो अपने संतुलन की स्थिति को नहीं छोड़ता है और वह चीज सबसे तेजी से चलती है जो है अपने संतुलन से सबसे दूर ”।

चार सदियों बाद,थॉमस ग्राहम-ब्राउन दा विंची के विचारों पर विस्तार करते हुए लिखा, "मुझे ऐसा लगता है कि प्रगति का कार्य स्वयं - चाहे वह हवा के माध्यम से उड़ान हो या जमीन की सतह पर दौड़ने जैसी गतिविधियों से हो - अनिवार्य रूप से एक आंदोलन में होता है जिसमें केंद्र का गुरुत्वाकर्षण की क्रिया के तहत शरीर के गुरुत्वाकर्षण को आगे और नीचे की ओर गिरने दिया जाता है, और जिसमें इस प्रकार प्राप्त गति का उपयोग गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को फिर से ऊपर और आगे की ओर चलाने में किया जाता है; ताकि, चक्र के एक बिंदु से अगले में संबंधित बिंदु तक, कोई कार्य (सैद्धांतिक रूप से) न हो, लेकिन व्यक्ति का द्रव्यमान, वास्तव में, पर्यावरण के माध्यम से क्षैतिज रूप से स्थानांतरित हो जाता है ”।

गुरुत्वाकर्षण को पृथ्वी पर प्रमुख बल के रूप में माना जाना चाहिए, प्रकृति की सभी शक्तियों में सबसे मजबूत यांत्रिक बल और इसलिए पृथ्वी पर कोई भी गति गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित और अधीनस्थ दोनों है। इससे पहले कि हम वास्तव में अपनी खेल तकनीकों में सुधार कर सकें और इसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ या विश्व रिकॉर्ड को हरा सकें, हमें पहले मानव गति पर गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव को स्वीकार करना चाहिए और फिर इसे समझने की कोशिश करनी चाहिए और यह कैसे काम करता है।

लेखक के बारे में

डॉ निकोलस रोमानोवका विकासकर्ता हैमुद्रा विधि® . एथलेटिक्स में उच्च स्तर की शिक्षा के एक उत्साही प्रस्तावक, डॉ। रोमानोव ने अपना पूरा करियर खेल शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और कोचिंग के लिए समर्पित कर दिया। एक ओलंपिक कोच और सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक, डॉ। रोमानोव ने सभी महाद्वीपों पर पढ़ाया है और दुनिया के लगभग हर देश का दौरा किया है।
[और जानने के लिए यहां क्लिक करें]

सतत शिक्षा + लाइव सेमिनार + स्थानीय कक्षाएं

मुद्रा विधि®2-दिवसीय शैक्षिक संगोष्ठीके लिए स्वीकृत है16 संपर्क घंटेसतत शिक्षा की ओरप्रमाणित क्रॉसफ़िट प्रशिक्षकतथाभौतिक चिकित्सक . एथलीटों और स्कूली उम्र के बच्चों के माता-पिता को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

पोज़ मेथड® सिस्टमका संयोजन हैऑनलाइन सीखने, लाइव सेमिनारतथास्थानीय कक्षाएंयह स्वास्थ्य और फिटनेस पेशेवरों के साथ-साथ सक्रिय जीवन शैली का आनंद लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे प्रभावी समाधान उपलब्ध कराता है।

1जवाब दे दो

ट्रैकबैक और पिंगबैक

  1. [...] क्वेल इस्ट ले बॉन अलाइनमेंट डु कॉर्प्स एन कोर्स पाइड? ला रेपोंस इस्ट सेले क्वि इस्ट एन हारमोनी एवेक ला फोर्स डे ग्रेविटे… […]

उत्तर छोड़ दें

बहस में शामिल होना चाहेंगे?
योगदान करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

टिप्पणी: