तकनीक: दौड़ने में उचित शारीरिक संरेखण

दौड़ते समय, शरीर का उचित संरेखण और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। दौड़ने से जुड़े प्रभाव के स्तर को ध्यान में रखते हुए हमें और भी अधिक मेहनती होना चाहिए। और यह भी, आपको क्या लगता है कि कौन सा शरीर बिंदु A से बिंदु B तक तेजी से और अधिक कुशलता से आगे बढ़ेगा - वह जो एक इकाई की तरह चलता है, अच्छी तरह से रचित, ठीक से संरेखित या ऐसा लगता है कि इसमें कई स्वतंत्र भाग शामिल हैं जो गलत तरीके से हैं और सिंक से बाहर निकलें? उत्तर स्पष्ट है।

दौड़ने में शरीर का उचित संरेखण क्या है? उत्तर वह है जो के बल के अनुरूप हैगुरुत्वाकर्षण.

संरेखण पैरों से सिर तक होता है। आपके पैरों से शुरू होकर, आपके शरीर को आपके सिर के ऊपर तक खड़ी रेखा के साथ संरेखित किया जाना चाहिए। खड़े होने पर शरीर के उचित संरेखण की नींव का उपयोग करते हुए, हम अपने घुटनों को थोड़ा झुकाकर दौड़ने में इसे एक कदम आगे बढ़ाते हैं। 'थोड़ा' का क्या अर्थ है? अपने दोनों पैरों पर जगह-जगह हल्की छलांग लगाएं। वह तुम्हारा इशारा है। वह आरामदायक मामूली मोड़ आईटी है। आपका शरीर सीधा होना चाहिए लेकिन कठोर नहीं।

आपकी गति चाहे जो भी हो, दौड़ते समय आप जो कुछ भी करते हैं वह तेजी से होता है। और जितनी तेजी से आप दौड़ते हैं उतनी ही तेजी से गति और गति का क्रम। शरीर के उचित संरेखण को बनाए रखने की आपकी क्षमता स्वचालित होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको दौड़ने से पहले, जब आप वार्मअप करते हैं, जब आप ड्रिल करते हैं, तो ऐसा करने के लिए आपको अधिक प्रयास करने चाहिए।

मेंमुद्रा विधिबहुत सारे अभ्यास हैं औरशक्ति व्यायाम जो आपको इसे हासिल करने में मदद करेगा। में उचित संरेखण बनाए रखने के लिएदौड़ना आपको पहले यह जानना होगा कि यह क्या है, और दूसरा, इसे बनाए रखने के लिए आपका शरीर 'सुसज्जित' होना चाहिए। धावकों के लिए शक्ति प्रशिक्षण आवश्यक है। आपके कूल्हे आपके शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को जोड़ने वाले बायोमेकेनिकल केंद्र हैं और उन्हें मजबूत होने की आवश्यकता है। आपकी हैमस्ट्रिंग 'वर्कहॉर्स' हैं, जैसेडॉ. रोमानोव कहते हैं, उन्हें मजबूत होने की जरूरत है। बछड़ों के वजन का उचित हिस्सा 'वहन' होता हैजब आप दौड़ते समय समर्थन बदलते हैं, तो उन्हें मजबूत होने की आवश्यकता होती है और इसी तरह।शक्ति प्रशिक्षण और उचित शरीर संरेखण साथ-साथ चलते हैं।

जब हम दौड़ते हैं तो हम अपने पूरे शरीर का उपयोग करते हैं। सब कुछ एक इकाई के रूप में चलना, देखना और महसूस करना चाहिए। कोई कठोरता नहीं, इसके बजाय - कोमलता। सब कुछ ठीक से संरेखित है इसलिए कुछ भी क्षतिग्रस्त नहीं होता है, कोई चाल बर्बाद नहीं होती है, कोई अनावश्यक प्रयास नहीं किया जाता है। अपने आप की संपूर्ण छवि की कल्पना इनायत से करें और पूरे देश में तेजी से ग्लाइडिंग करें।

क्या तुम्हें पता था?2004 के अध्ययन का मुख्य बिंदु"पोज़ रनिंग मेथड के साथ घुटने की एक्सेंट्रिक लोडिंग को कम करना"यह था कि घुटनों पर लगभग 50% कम प्रभाव एक विशिष्ट तकनीक द्वारा उत्पन्न किया गया था (पोज़ रनिंग ) जिसमें एक विशिष्ट शरीर संरेखण शामिल था। यह सिर्फ लैंडिंग का प्रकार नहीं था या सिर्फ घुटनों का झुकना, या सिर्फ उच्च ताल था। यह कुल पैकेज था,पूरी तकनीक.

लेखक के बारे में

डॉ निकोलस रोमानोवका विकासकर्ता हैमुद्रा विधि® . एथलेटिक्स में उच्च स्तर की शिक्षा के एक उत्साही प्रस्तावक, डॉ। रोमानोव ने अपना पूरा करियर खेल शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और कोचिंग के लिए समर्पित कर दिया। एक ओलंपिक कोच और सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक, डॉ। रोमानोव ने सभी महाद्वीपों पर पढ़ाया है और दुनिया के लगभग हर देश का दौरा किया है।
[और जानने के लिए यहां क्लिक करें]

सतत शिक्षा + लाइव सेमिनार + स्थानीय कक्षाएं

मुद्रा विधि®2-दिवसीय शैक्षिक संगोष्ठीके लिए स्वीकृत है16 संपर्क घंटेसतत शिक्षा की ओरप्रमाणित क्रॉसफ़िट प्रशिक्षकतथाभौतिक चिकित्सक . एथलीटों और स्कूली उम्र के बच्चों के माता-पिता को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

पोज़ मेथड® सिस्टमका संयोजन हैऑनलाइन सीखने, लाइव सेमिनारतथास्थानीय कक्षाएंयह स्वास्थ्य और फिटनेस पेशेवरों के साथ-साथ सक्रिय जीवन शैली का आनंद लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे प्रभावी समाधान उपलब्ध कराता है।

3जवाब

ट्रैकबैक और पिंगबैक

  1. [...] चाल विश्लेषण आपकी दौड़ने की तकनीक को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। एक बार जब आप दौड़ते समय अपनी लैंडिंग और अपने शरीर के संरेखण को देख सकते हैं, तो आप अपने पैर के छोटे हिस्से को परिष्कृत करने में सक्षम होंगे […]

  2. [...] यह सुनिश्चित करने में भी मदद करते हैं कि आपका शरीर संरेखण में है, इसलिए आप अपने […]

उत्तर छोड़ दें

बहस में शामिल होना चाहेंगे?
योगदान करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

टिप्पणी: