थ्योरी एंड प्रैक्टिस: गुड रनिंग फॉर्म क्या है?

मेंदौड़ना, अन्य की तुलना में अधिकखेलपर रायउचित तकनीक भिन्न होते हैं, लेकिन अच्छे चल रहे फॉर्म का प्रतिनिधित्व करने वाले पर कमोबेश एकमत है। इन दो बहुत जुड़ी हुई चीजों के बीच यह अजीब डिस्कनेक्ट गलत विचारों और आगे के भ्रम को बढ़ावा देता हैअच्छा फॉर्म बनाने के लिए सही तकनीक की जरूरत होती है.

अच्छे रनिंग फॉर्म के सामान्य विवरण

एक अच्छे रनिंग फॉर्म की सामान्य रूप से स्वीकृत विशेषताएं क्या हैं? पारंपरिक प्रतिमान में उनका वर्णन कैसे किया जाता है और क्यों?

  • सरल
  • रोशनी
  • चिकना
  • मांसपेशियों में तनाव के बिना
  • साथत्वरित पैर कारोबार
  • कम समर्थन समय के साथ
  • लगभग मौन लैंडिंग के साथ
  • सबसे आगे या सपाट पैर पर उतरने के साथ
  • जीसीएम से गुजरने वाली ऊर्ध्वाधर रेखा के करीब उतरने के साथ
  • शरीर के छोटे ऊर्ध्वाधर दोलनों के साथ
  • छोटे ऊपरी शरीर के आंदोलन के साथ
  • थोड़ा आगे की ओर झुके या सीधे धड़ की स्थिति के साथ
  • बिना किसी जोरदार हाथ या पैर की हरकत के
  • शांत और केंद्रित चेहरे के साथ

"इसे कैसे करें" बनाम "यह कैसा दिखता है"

इस प्रकार के विवरण मुख्य रूप से कुलीन धावकों के अवलोकन से आते हैं और कुछ सामान्य रूप से स्वीकृत छवियों पर आधारित होते हैंगति . हमारे पास जो है वह "ऐसा दिखता है" के बिना "यह है कि आप इसे कैसे करते हैं"।

यह परिदृश्य किसी के लिए भी काफी परिचित है, जो प्रशिक्षण और रेसिंग के थोड़े समय के लिए भी गया थादौड़ना . हां, सभी विशेषताएं सर्वविदित हैं, लेकिन फिर भी अधिकांश मनोरंजक और आयु वर्ग के धावकों के लिए दुर्गम हैं। एक आम राय है: "वे वहाँ हैं, और यहाँ हम हैं", "कुलीन" और "हम" को पूरी तरह से अलग करते हुए।

इस दृष्टिकोण को स्वीकार करने के लिए और एक अच्छे रनिंग फॉर्म पर विचार करने के लिए पूर्व निर्धारित और केवल कुलीन एथलीटों से संबंधित होने का कोई मतलब नहीं है, इसके अलावा, हम सभी ने अभिजात वर्ग के धावकों द्वारा प्रदर्शित कुछ बहुत ही भयानक तकनीक देखी है। तो, एक अच्छा रनिंग फॉर्म का परिणाम हैकौशल सीखना , लेकिन आपके जन्म से विरासत में मिली कुछ नहीं। जबकि हम इस विचार को स्वीकार कर सकते हैं कि कुछ लोगों के पास अपने आनुवंशिक मेकअप में जल्दी और बेहतर सीखने के लिए और अधिक है, यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि हर कोई अच्छा चल रहा फॉर्म सीख सकता है और सीखना चाहिए। जाहिर है, ऊपर वर्णित वस्तुओं की सूची को देखकर, इसे सीखने में सक्षम होने के बारे में कुछ भी नहीं बताने के लिए, वास्तव में फॉर्म क्या है, इसके विचार को समझना बहुत मुश्किल है।

वर्णनात्मक दृष्टिकोण का अभाव हैव्यवस्थित व्याख्या और निर्देशजो सीखने की प्रक्रिया में आवश्यक है और इस बात का कोई वास्तविक ज्ञान नहीं देता है कि यह इस या उस तरह से क्यों होता है।

तो अच्छा रनिंग फॉर्म क्या है? हां, हमें सामान्य तौर पर धावक की एक सहज, सहज, हल्की, आदि गति के बारे में विचार मिलता है, लेकिन यह वही है जो हम देखते हैं, यह वह नहीं है जिसे हम समझते हैं और वास्तव में पुन: पेश कर सकते हैं। तो हम कहां से शुरू करें? हम वहां कैसे पहुंचे?

"अच्छा" या "उचित" रनिंग फॉर्म का क्या अर्थ है?

ऐसी चीजें हैं जो राय का विषय हैं और फिर ऐसी भी हैं जो नहीं हैं। की उपस्थितिगुरुत्वाकर्षण एक वैज्ञानिक तथ्य है। उचित, कुशल तकनीक और अच्छे रूप पर चर्चा करते समय, हमें गुरुत्वाकर्षण पर विचार करना चाहिए और हमारे आंदोलन पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखना चाहिए।

हमारा रूप पर्यावरण के साथ हमारे संबंध को दर्शाता है जहां गुरुत्वाकर्षण प्रमुख घटक है, जो मूल रूप से हमारे द्वारा अनुभव की जाने वाली हर चीज को निर्धारित करता है।

अच्छा रूप जिसे आमतौर पर सहज, हल्का और सहज के रूप में माना जाता है और वर्णित किया जाता है, यह सिर्फ इस बात का प्रतिबिंब है कि गुरुत्वाकर्षण के साथ हमारा आंदोलन कैसा है। वह आंदोलन उचित तकनीक के माध्यम से आता है। उचित चलने की तकनीक वह तकनीक है जो लेता हैगुरुत्वाकर्षण इसकी संरचना के हिस्से के रूप में खाते में। यही 'उचित' शब्द का वास्तविक अर्थ है। यदि गुरुत्वाकर्षण पर विचार किया जाता है तो एड़ी से टकराना, घुटने को उठाना, धक्का देना, पैर की अंगुली को उतारना, स्ट्राइड को लंबा करना और ऐसे सवाल से बाहर हैं।

हमें सीखना चाहिए औरउचित तकनीक सिखाएंबनाने के लिएअच्छा रूपसभी के लिए सुलभ, भले ही वे कुलीन स्तर के हों या नहीं, यदि केवल चोटों को रोकने और बचने के उद्देश्य से।

लेखक के बारे में

डॉ निकोलस रोमानोवका विकासकर्ता हैमुद्रा विधि® . एथलेटिक्स में उच्च स्तर की शिक्षा के एक उत्साही प्रस्तावक, डॉ। रोमानोव ने अपना पूरा करियर खेल शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और कोचिंग के लिए समर्पित कर दिया। एक ओलंपिक कोच और सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक, डॉ। रोमानोव ने सभी महाद्वीपों पर पढ़ाया है और दुनिया के लगभग हर देश का दौरा किया है।
[और जानने के लिए यहां क्लिक करें]

1जवाब दे दो

ट्रैकबैक और पिंगबैक

  1. […] थोड़ा आगे की ओर झुकाव के साथ दौड़ना गुरुत्वाकर्षण को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह आपको कम ऊर्जा और प्रयास के साथ दौड़ने में मदद कर सकता है। […]

उत्तर छोड़ दें

बहस में शामिल होना चाहेंगे?
योगदान करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

टिप्पणी: